शतावारमौसम

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

गोल्फ की मूल चैम्पियनशिप

खुला

1860. इतिहास बनाया गया।
पहली बार खुला
1860
Prestwick
का एक कुलीन क्लब
87
चैंपियन गोल्फरों को ताज पहनाया गया
विभिन्न विजेता राष्ट्रीयताएँ
15
सबसे बड़ी उपस्थिति
238,787
सेंट एंड्रयूज, 2000
जीत का सबसे बड़ा अंतर
13
ओल्ड टॉम मॉरिस, 1862
1860. इतिहास बनाया गया।
देखें: द वन, द ओपन

160 से अधिक वर्षों के लिए, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को गोल्फ की मूल और सबसे अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप द ओपन में लिंक गोल्फ की अविश्वसनीय चुनौती का सामना करना पड़ा है।

17 अक्टूबर 1860 को, आठ पेशेवर गोल्फ खिलाड़ी एक टूर्नामेंट के लिए प्रेस्टविक में इकट्ठे हुए ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि चैंपियन गोल्फर कौन होगा।

विजेता को चैलेंज बेल्ट प्राप्त करना था, लाल मोरक्कन चमड़े से तैयार किया गया एक पुरस्कार और £ 25 का मूल्य। विली पार्क एसएनआर के साथ प्रतियोगियों ने 12 होल के तीन राउंड खेले। ओल्ड टॉम मॉरिस को दो शॉट से हराया। एक साल बाद, प्रेस्टविक ने घोषणा की कि टूर्नामेंट पूरी दुनिया के लिए खुला होगा।

गोल्फ में सबसे बड़ी सैर

ओपन की प्रतिष्ठित छवियां

एक संक्षिप्त इतिहास
1860
पहला ओपन प्रेस्टविक गोल्फ क्लब में होता है। चैंपियन को चैलेंज बेल्ट के साथ प्रस्तुत किया गया।
1872
ओपन की मेजबानी के लिए तीन क्लब एक नई ट्रॉफी के लिए £10 प्रत्येक का योगदान करते हैं। 1872 के चैंपियन ने एक पदक प्राप्त किया।
1873
गोल्फ चैंपियन ट्रॉफी मैके कनिंघम एंड कंपनी द्वारा बनाई गई है, जिसमें टॉम किड क्लैरट जग प्राप्त करने वाले पहले चैंपियन हैं।
1927
एक प्रतिकृति के साथ मूल क्लैरट जग और वर्तमान भविष्य के चैंपियन को बनाए रखने के लिए समझौता।
एक संक्षिप्त इतिहास

क्लैरट जग, या इसके उचित नाम का उपयोग करने के लिए, गोल्फ चैंपियन ट्रॉफी, प्रत्येक वर्ष के ओपन के विजेता को प्रस्तुत की जाती है।

फिर भी यह मूल पुरस्कार नहीं है। जब 1860 में प्रेस्टविक में चैंपियनशिप शुरू हुई, तो विजेता को चैलेंज बेल्ट के साथ प्रस्तुत किया गया, जो अमीर मोरक्कन चमड़े से बना था, एक चांदी के बकसुआ और प्रतीक के साथ सजाया गया था।

1860. इतिहास बनाया गया।

1870 में, द ओपन शुरू होने के ठीक 10 साल बाद, टॉम मॉरिस जूनियर ने लगातार तीसरी बार जीत हासिल की और चैलेंज बेल्ट के मालिक बन गए। चैंपियनशिप की भविष्य की दिशा पर अप्रैल 1871 में प्रेस्टविक गोल्फ क्लब की स्प्रिंग मीटिंग में चर्चा की गई थी, जिसके दौरान गिल्बर्ट मिशेल इन्स ने एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखा था: "सेंट एंड्रयूज, मुसेलबर्ग और अन्य क्लबों के लिए एक बेल्ट की खरीद में शामिल होने के विचार में चार या अधिक साग के लिए खेला जाना क्लब के लिए यह समीचीन नहीं है कि वह केवल प्रेस्टविक में खेलने के लिए एक बेल्ट प्रदान करे।"

प्रस्ताव पारित किया गया था, लेकिन स्थानों या अन्य क्लबों की भागीदारी के बारे में कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया था, जिसके परिणामस्वरूप 1871 में द ओपन नहीं खेला गया था। प्रतियोगिता को पुनर्जीवित करने के लिए कदम अगले वर्ष फिर से शुरू हुए। 1 मई को द रॉयल एंड एन्सिएंट गोल्फ क्लब के कार्यवृत्त में कहा गया है कि ग्रीन कमेटी को "चैंपियनशिप बेल्ट के पुनरुद्धार को प्रभावित करने के लिए अन्य क्लबों के साथ संचार में प्रवेश करने का अधिकार दिया गया था, और वे एक राशि का योगदान करने के लिए अधिकृत थे। क्लब के फंड से £15 से अधिक नहीं"।

अंत में 11 सितंबर, 1872 को तीन क्लबों के बीच समझौता हुआ, जो द ओपन - प्रेस्टविक, एडिनबर्ग गोल्फर्स की माननीय कंपनी और द रॉयल एंड एन्सिएंट गोल्फ क्लब की मेजबानी करने वाले थे। उन्होंने फैसला किया कि चैंपियन को एक पदक मिलेगा और तीनों क्लबों में से प्रत्येक एक नई ट्राफी की लागत के लिए £10 का योगदान देगा, जो एक अन्य बेल्ट के बजाय सिल्वर क्लैरट जग होना था। इसका सही नाम द गोल्फ चैंपियन ट्रॉफी होना था। 1872 के चैंपियन गोल्फर, जो एक बार फिर टॉम मॉरिस जूनियर थे, को ट्रॉफी प्रदान करने के लिए इन निर्णयों को बहुत देर से लिया गया था, इसके बजाय, उन्हें 'द गोल्फ चैंपियन ट्रॉफी' के रूप में एक पदक से सम्मानित किया गया था।

क्लैरट जुगो

क्लैरट जग, या इसके उचित नाम, गोल्फ चैंपियन ट्रॉफी का उपयोग करने के लिए, चैंपियन गोल्फर ऑफ द ईयर को प्रस्तुत किया जाता है।

गोल्फ चैंपियन ट्रॉफी

गोल्फ चैंपियन ट्रॉफी, जिसे अब आमतौर पर क्लैरेट जग के रूप में जाना जाता है, मैके कनिंघम एंड कंपनी ऑफ एडिनबर्ग द्वारा बनाई गई थी और इसे 1873 में चिह्नित किया गया था। नई ट्रॉफी प्राप्त करने वाले पहले चैंपियन गोल्फर 1873 के विजेता टॉम किड थे, लेकिन टॉम मॉरिस जूनियर का नाम 1872 के विजेता के रूप में इस पर उत्कीर्ण होने वाले पहले व्यक्ति थे।

1920 में द ओपन की सारी जिम्मेदारी द रॉयल एंड एन्सिएंट गोल्फ क्लब को सौंप दी गई। 1927 में द ओपन के बाद, जो बॉबी जोन्स द्वारा सेंट एंड्रयूज में जीता गया था, क्लब की चैम्पियनशिप समिति ने भविष्य के वर्षों में क्लैरट जग को बनाए रखने और चैंपियन को एक प्रतिकृति के साथ पेश करने का निर्णय लिया। 1928 में, वाल्टर हेगन ने अपने चार ओपन खिताबों में से तीसरा जीता और प्रतिकृति क्लैरट जुग को स्वीकार किया, जिसे पहले ही 1922 और 1924 में मूल के साथ प्रस्तुत किया गया था। अर्धशतक के दौरान जिसमें मूल क्लैरट जग का इस्तेमाल किया गया था, अट्ठाईस अलग खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड छह मौकों पर हैरी वार्डन सहित इसे ऊपर रखा।
"यह हमारे खेल की सबसे शानदार ट्रॉफी है"जॉर्डन स्पीथ, 2017 चैंपियन गोल्फर

तस्वीरों में क्लैरट जग

चुनौती बेल्ट

चैलेंज बेल्ट प्रदान करने की प्रेरणा अर्ल ऑफ एग्लिंटन से आई थी और मध्ययुगीन तमाशा में उनकी गहरी रुचि से प्राप्त हुई थी। वह पूरे सामाजिक स्पेक्ट्रम में खेल को प्रोत्साहित करने में प्रमुख थे और ओपन चैंपियनशिप की स्थापना में अग्रणी थे। अर्ल ने प्रतियोगिता के लिए कई ट्राफियां दान कीं, जिसमें इरविन तीरंदाजों के बीच प्रतियोगिता के लिए एक सोने की बेल्ट भी शामिल है। मूल चैलेंज बेल्ट को प्रेस्टविक गोल्फ क्लब के सदस्यों द्वारा खरीदा गया था।

नई गोल्फ प्रतियोगिता के पहले नियम के अनुसार: "बेल्ट जीतने वाली पार्टी हमेशा क्लब के कोषाध्यक्ष के पास बेल्ट छोड़ देगी जब तक कि वह उपरोक्त समिति की संतुष्टि के लिए गारंटी नहीं देता है कि बेल्ट को सुरक्षित रूप से रखा और रखा जाएगा अगली बैठक में तालिका इसके लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए जब तक कि यह उत्तराधिकार में तीन बार जीतकर विजेता की संपत्ति नहीं बन जाती।"

प्रमुख शौकिया के लिए रजत पदक

1872 में पहली बार चैंपियन को पदक दिया गया था, जब कोई ट्रॉफी उपलब्ध नहीं थी। क्लैरट जग के विपरीत, जिसे अगली चैम्पियनशिप के लिए समय पर लौटाया जाना चाहिए, स्वर्ण पदक विजेता द्वारा रखा जाता है। प्रारंभिक स्वर्ण पदक, जो वास्तव में चांदी के गिल्ट थे, एक ढाल और पार किए गए क्लबों के केंद्रीय डिजाइन के साथ बड़े अंडाकार थे। किनारे पर 'गोल्फ चैंपियन ट्रॉफी' लिखा हुआ था। 1880 के दशक के अंत और 1890 के दशक की शुरुआत में, पदक के डिजाइन में कई बदलाव हुए।

परिपत्र पदक पहली बार 1893 में पेश किया गया था और तब से मूल आकार और आकार नहीं बदला है। उसी वर्ष, पदक को £10 का मूल्य दिया गया था और यह विजेता के लिए विज्ञापित पर्स से काट लिया गया था। 1920 में, विजेता के पदक का मूल्य बढ़ाकर £25 कर दिया गया और फिर से पुरस्कार राशि के अपने हिस्से से काट लिया गया। 1929 में द ओपन के बाद यह प्रथा बंद हो गई और 1930 के बाद से, विजेता को अब अपने पदक के लिए 'भुगतान' नहीं करना पड़ा।

1922 की शुरुआत में यह सुझाव दिया गया था कि द ओपन में प्रमुख शौकिया को कुछ मान्यता दी जानी चाहिए, लेकिन 1949 तक ऐसा नहीं था कि विजेता के पदक के समान आकार और डिजाइन का रजत पदक प्रस्तुत किया गया था। इस पर 'गोल्फ चैंपियन ट्रॉफी' लिखा हुआ था, जिसमें 'फर्स्ट एमेच्योर' शब्द शामिल थे। संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्रैंक स्ट्रानाहन रजत पदक प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति थे और उन्होंने 1950, 1951 और 1953 में इसे फिर से जीता।

1972 से, प्रमुख शौकिया के अलावा, सभी शौकिया, जिन्होंने द ओपन के अंतिम दिन खेला है, ने कांस्य पदक प्राप्त किया है।

वहनीयता

हमारे प्राकृतिक पर्यावरण के सामने बढ़ती चुनौतियों को देखते हुए, द ओपन उन प्राकृतिक लिंक परिदृश्यों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है जो चैंपियनशिप की मेजबानी करते हैं। विशिष्ट साइट संवेदनशीलता और वन्यजीव विचारों को ध्यान में रखते हुए, पूरी घटना मंचन प्रक्रिया के दौरान प्रकृति की रक्षा के लिए बहुत सावधानी बरती जाती है। एक नियुक्त पारिस्थितिकीविद् और मेजबान स्थल के साथ मिलकर काम करते हुए, द ओपन सुनिश्चित करता है कि आने वाली पीढ़ियों के आनंद के लिए लिंक सुरक्षित हैं।

ग्रीनलिंक्स कार्यक्रम एक प्रमुख खेल आयोजन के आयोजन के आसपास व्यापक स्थिरता के विचारों को भी संबोधित करता है। चैंपियनशिप के सप्ताह के दौरान सैकड़ों हजारों दर्शकों के लिए खानपान में, द ओपन स्थायी खरीद नीतियों को लागू कर रहा है जो स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से नैतिक रूप से उत्पादित भोजन और पेय पर केंद्रित है। लैंडफिल में भेजी जाने वाली अपशिष्ट सामग्री की मात्रा को कम करने के लिए, द ओपन प्रभावी अपशिष्ट पृथक्करण और पुनर्चक्रण पहल देने के लिए भागीदार संगठनों के साथ सहयोग कर रहा है।

ओपन वाटर इनिशिएटिव

ब्लूवाटर के साथ काम करते हुए, हम चैंपियनशिप के दौरान मुफ्त शुद्ध, ठंडा स्थानीय पानी उपलब्ध कराने के लिए वाटर स्टेशन स्थापित करके सकारात्मक बदलाव लाने में मदद कर रहे हैं।

ग्रीनलिंक्स का समर्थन करें

आप ओपन में अपनी यात्रा के दौरान निम्नलिखित कदम उठाकर ग्रीनलिंक्स कार्यक्रम के सफल वितरण में मदद कर सकते हैं:

  1. यदि संभव हो तो सार्वजनिक परिवहन या कार शेयर द्वारा कार्यक्रम की यात्रा करें
  2. कूड़ेदान न करें और निर्दिष्ट रीसाइक्लिंग बिंदुओं का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  3. संवेदनशील आवासों को रौंदने से बचने के लिए आधिकारिक पाठ्यक्रम पहुंच बिंदुओं और पैदल मार्गों का निरीक्षण करें
  4. स्थानीय रूप से प्राप्त और उचित रूप से व्यापारित उत्पादों का आनंद लें
  5.  

  • स्थानीय ख़रीदना

    ओपन चैंपियनशिप की आपूर्ति के लिए, जब संभव हो, स्थानीय उत्पादकों का उपयोग करके मेजबान स्थल के क्षेत्र में व्यवसायों का समर्थन करता है। स्थायी, स्थानीय और स्वस्थ भोजन विकल्प प्रदान करने का ओपन का लक्ष्य एक स्थायी आयोजन की मेजबानी करने की निरंतर प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

  • लिंक्स को साफ रखें

    प्राकृतिक परिदृश्य पर दर्शकों के प्रभाव को कम करने के लिए, रीसाइक्लिंग की सुविधा के लिए अपशिष्ट सामग्री को अलग करने के लिए ओपन में रणनीतियों को लागू किया जाता है। जब आप द ओपन में आते हैं तो प्रदान किए गए निर्दिष्ट रीसाइक्लिंग डिब्बे का उपयोग करके और कूड़ेदान न करके लिंक को साफ रखने में मदद करें।

  • व्यापार मेला

    कई वर्षों से फेयरट्रेड प्रमाणित चाय, कॉफी, हॉट चॉकलेट, चीनी और केले की आपूर्ति द ओपन में की जाती रही है। फेयरट्रेड के प्रति इस प्रतिबद्धता का अर्थ है कि इन फसलों का उत्पादन करने वाले विकासशील देशों के किसानों और श्रमिकों को टिकाऊ उत्पादन की लागत को कवर करने के लिए फेयरट्रेड न्यूनतम मूल्य प्राप्त होता है। उन्हें अपने व्यवसाय या सामुदायिक परियोजनाओं में वापस निवेश करने के लिए एक अतिरिक्त फेयरट्रेड प्रीमियम भी प्राप्त होता है। नैतिक खाद्य उत्पादन का समर्थन करना एक स्थायी आयोजन की मेजबानी के लिए द ओपन की निरंतर प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

  • खुले को बनाए रखना

    ग्रीनलिंक्स, द ओपन का सतत विकास कार्यक्रम, जीईओ फाउंडेशन द्वारा सलाह दी जा रही है। GEO स्थिरता मानकों, सहायक कार्यक्रमों, मान्यता और क्षमता निर्माण गतिविधियों की एक विश्वसनीय और सुलभ प्रणाली के साथ गोल्फ प्रदान करता है। GEO के साथ जुड़ाव ग्रीनलिंक्स कार्यक्रम के सफल वितरण को सक्षम बनाता है।

भू फाउंडेशन

GEO Foundation के कार्यों के बारे में अधिक जानकारी के लिए

अधिक पढ़ें

  • लिंक चुनौती का संरक्षण

    ओपन लिंक गोल्फ की अंतिम परीक्षा है, जो दृढ़ और सच्ची सतहों की मांग करती है जो कौशल को पुरस्कृत करती है और त्रुटि को दंडित करती है। स्पोर्ट्स टर्फ रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसटीआरआई) द ओपन के साथ काम कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर साल हर स्थल पर एक प्रामाणिक लिंक अनुभव प्रस्तुत किया जाए। दृढ़ता, चिकनाई, सत्यता और गति के लिए एक व्यापक सतह परीक्षण कार्यक्रम, स्थायी ग्रीनकीपिंग प्रथाओं के साथ मिलकर, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के लिए गोल्फ कोर्स तैयार करता है।

  • प्रकृति की रक्षा

    खुले स्थानों में यूके के कुछ सबसे कीमती वन्यजीव निवास स्थान हैं। लिंक लैंडस्केप लुप्तप्राय प्रजातियों का भी घर है, जैसे स्काईलार्क, यूके रेड लिस्ट प्रजाति, जो जंगली खुरदरे घास के मैदान में पनपती है। इन कीमती परिदृश्यों को संरक्षित और संरक्षित करने के लिए ओपन के प्रयास एक स्थायी आयोजन की मेजबानी के लिए निरंतर प्रतिबद्धता का हिस्सा हैं।

स्थिरता की आर एंड ए की वकालत

आर एंड ए की स्थिरता की वकालत के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें

अधिक पढ़ें